सनातन संस्कृति में ही जीवन जीने की पूर्ण कला है -डा प्रवीण

17 Jun 2019 09:02:28 am

 

News Imageलखनऊ :  लखनऊ। सनातन महासभा की ओर से प्रत्येक माह पूर्णिमा पर होने वाली गोमती आरती का आयोजन रविवार को झूलेलाल पार्क गोमती तट पर आनन्द नारायण महाराण, पं. धीरेन्द्र मिश्र, समाजेसेवी राजेश अग्रवाल, विनोद मिश्रा के सानिध्य में हुई। 56 वीं आदि गंगा मां गोमती महाआरती का भव्य आयोजन जब हरिद्वार की तर्ज पर मंगलाचरण, स्वास्तिवाचन, शंखनाद के साथ हुआ तो गोमती तट गंगा मैया के जयकारो से गूंज उठा। पिछले 56 महीने से अनवरत चल रही गोमती सफाई अभियान के अन्तर्गत इस बार महाआरती के बाद 1100 दीपों की जगमगाहट के साथ ‘वृक्ष लगाओं पर्यावरण वचाओं’ का संकल्प भी

सनातन धर्म महासभा के कार्यक्रमों की अपना अलग महत्व है क्योंकि इसके अध्यक्ष डॉ प्रवीण और सत्य बंधु.... और समिति के सदस्यों का हमेशा प्रयास रहा की जाति धर्म और वर्ण से ऊपर चलें जिसमें की आने वाला समय ऐसा हो कि भारत विश्व गुरु दोबारा बने ..........उसी क्रम में आज राष्ट्रवादी मुस्लिम "डॉक्टर मेहनाज खान".... कैरियर गर्ल्स डिग्री कॉलेज की प्रधानाचार्य हैं उनको सम्मानित किया गया यह एक खास बात थी....

दिलाया गया और 11 वृक्ष गोमती तट पर लगाये गये। 
सामाजिक समरसता महासम्मेलन
महाआरती से पूर्व सामाजिक समरसता महासम्मेलन का आरम्भ पांच वर्षिय बालिका स्वरा त्रिपाठी ने श्री गणेश वन्दना से किया। बाद में सौरभ कुमार ग्रुप ने श्रीराम दरबार की झांकी व हनुमान चालीसा का संगीतमय पाठ कर लोगों का मन मोह लिया। 
महासम्मेलन मे विशेष रुप से ‘‘श्रीमद भागवत गीता व जीवन जीने की कला’’ विषय पर डा. प्रवीण ने कहा कि जीवन का मिलना ईश्वर के हाथों में है लेकिन कर्म करना आने व जाने के मध्य का कार्य है। जीवन में कर्मो पर आधारित फल होता है। आनन्द व दुख इस पर निर्भर है कि भारतीय संस्कृति सनातन पर निर्भर है और सनातन संस्कृति में ही जीने की पूर्ण कला है। 
महाआरती के बाद शिक्षा गौरव सम्मान से एल0बी0एस0 ग्रुप सहित कई महाविद्यालय के प्रधानाचार्यो शर्मिला सिंह, डा. मेहनाज खान, डा. परेश पाण्डेय, डा. केके पाण्डेय, डा. नीतू शर्मा, डा. कुमार सौमी, डा. दीपक श्रीवास्तव, सुप्रसिद्ध नृत्यांगना एवं शिक्षक ज्योति किरण रतन भी सम्मानित हुई मुख्यअतिथि राजीव पाण्डेय, उच्च शिक्षा अधिकारी उप्र व विशिष्ठ अतिथि अशोक मिश्रा, विशेष सुरक्षा अधिकारी महा. राज्यपाल उप्र को सम्मानित भी किया। 
आईआईटी परीक्षा पास ऋषिराज अग्रवाल के साथ प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष प्रभात अवस्थी, प्रदेश महिासचिव सुशील शुक्ल, आनन्द मिश्रा, प्रशांत श्रीवास्तव, को पगडी सम्मान के साथ सम्मानित किया गया। डा. प्रवीण ने बताया कि आज के सामाजिक समरसता सम्मेलन मे आर.एस. एस के सामाजिक समरसता विभाग ने वैचारिक सहयोग किया।साथ ही अश्वासन दिया कि सभी वर्गो के मध्य समरसता पैदा करने हेतु सनातन महासभा के साथ है।
इस मौके पर गणेश कुमार, सरल पाण्डेय, डा. एके मिश्रा, आशा सिंह, डा. अशोक बाजपेई, विकास मिश्रा, कमल कपूर, अमन श्रीवास्तव, विश्वास सिंह, पीसी चौधरी, डा. दुर्गेश कंचन तिवारी, रोली सिन्हा, तनु सिंह, विनय कुमार, गंगा राम, शुभम रावत मौजूद रहे। 
कार्यक्रम का संचालन उपाध्यक्ष सन्तोष पाण्डेय ने किया। मे सामाजिक समरसता आर एस एस के विचारक न

मुख्य समाचार