हर साल 8 लाख के करीब लोग काल के गाल में समा जाते है: लवी तिक्खा

02 Jun 2019 12:28:39 pm

राजाजीपुरम विश्व तम्बाकू दिवस निशेध कार्यक्रम में तम्बाकू कैन्सर जैसी गम्भीर बीमारी को जन्म देता है इसके सेवन से हर साल लाखों लोगों की मृत्यु होती है फिर भी लोग तम्बाकू का सेवन करते हैं. राजाजीपुरम के सी ब्लाक स्थिति सिटी कान्वेंट स्कूल में बुधवार को अवध उपभोक्ता हित संरक्षण समिति की ओर से विश्व तम्बाकू मुक्त दिवस 2019 पर कार्यक्रम आयोजित किया गया . केजीएमयू के प्रोफ़ेसर डा सूर्यकान्त ने तम्बाकू कितनी जानलेवा है और कब यह व्यक्ति को मौत के दरवाजे पर खड़ी कर देती है इस पर अपने विचार व्यक्त किये 
समित के लवी तिक्खा ने कहा कि 
पूरे विश्व में आज 70 लाख मौतें हो रही है और तंबाकू से होने वाली मौतों में चीन के बाद भारत देश  का नाम दूसरे पायदान पर आता है जहाँ हर साल 8 लाख के करीब लोग काल के गाल में समा जाते है।
इस अवसर पर डा मधु पाठक, केन्द्रीय स्वास्थ्य सेवा के सी एम ओ डा पवन बोस, डा सीके कन्सल, डा सचिन श्रीवास्तव ने तम्बाकू पर बनाये गये कानून का सख्ती से पालन कराये जाने की अपील की. वक्ताओ ने तम्बाकू एवं लंग हेल्थ विषय पर चर्चा करते हुए देश के युवाओ एवं विद्यार्थियो सहित समाज के हर वर्ग को तम्बाकू सेवन से बचने की नसीहत दी. कार्यक्रम में समिति के लवी तिक्खा, सचिव रेखा तिक्खा, आदर्श हास्पिटल के सचिन श्रीवास्तव, विजय सिंह प्रेजीडेन्ट सेल्स मार्केटिंग मार्क लैबोर्ट्रीज,  ईश्वर चाइल्ड वेलफ़ेयर के फ़ाउन्डेशन की सपना उपाध्याय, एडवोकेट मीसाम अली, सिटी कान्वेंट स्कूल सह संस्थापक अनुराधा उपाध्याय सहित अन्य समाज सेवी उपस्थिति रहे. 

मुख्य समाचार