चैतन्य वेलफेयर फाउंडेशन ने किया पक्षी तथा प्रकृति संरक्षण जागरूकता कार्यक्रम के साथ मतदान जागरूकता हस्ताक्षर अभियान

28 Apr 2019 11:54:49 am

लखनऊ चैतन्य वेलफेयर फाउंडेशन के तत्वाधान में पक्षी तथा प्रकृति संरक्षण जागरूकता कार्यक्रम एवं मतदान जागरूकता हस्ताक्षर अभियान का आयोजन लोहिया पार्क ,गोमती नगर में रविवार 28 अप्रैल 2019 कि सुबह किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री सुलखान सिंह तथा विशिष्ट अतिथि श्री एसपी सिसोदिया जी, श्रीमती सुमन सिंह एवं शैलेंद्र सिंह(वरिष्ठ संवाददाता, दिल्ली प्रेस) एवं पूर्व विशेष सचिव उत्तर प्रदेश शाशन पीसी चौधरी मौजूद रहे। 

कार्यक्रम में गर्मी के मौसम में भूखे एवं प्यासे पंछियों के लिए दाना तथा पानी रखने वाले मिट्टी के बर्तनों को वृक्षों पर टांग कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया, वहीं दूसरी ओर सभी नागरिकों को देश हित के लिए अपने मतों का सही उपयोग करने संबंधी मतदान जागरुकता हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया।

संस्था द्वारा सुलखान सिंह को उनके पर्यावरण संबंधी सराहनीय कार्य के लिए *ग्रीन एक्टिविस्ट अवार्ड* से नवाजा गया।

चैतन्य वेलफेयर फाउंडेशन की अध्यक्षा तथा कार्यक्रम की संचालिका श्रीमती ओम सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम का लक्ष्य है जनमानस को देश हित के लिए पर्यावरण तथा मतदान के प्रति जागरूक करना।

क्योंकि हर एक वोट जरूरी होता है -पहचाने अपने वोट के अधिकार को ।मतदान करने से पहले यह जरूर समझ ले कि आप देश की नई सरकार चुनने जा रहे हैं।

इस कैंपेन के साथ नागरिकों को अपील की गई की हर सुबह अपने छत तथा बालकनी में भूखे प्यासे पंछियों के लिए दाना पानी भरे मिट्टी के बर्तन अवश्य रखें तथा देश हित के लिए अपने वोट के अधिकारों का सदुपयोग करें।

श्री सुलखान सिंह ने कहा कि पंछी जगत पर्यावरण के सूचक हैं अगर वह मुसीबत में है तो हमें समझ लेना चाहिए कि मानव जाति पर भी खतरा आ सकता है।
श्री एसपी सिसोदिया जी के अनुसार पंछियों को दाना पक्की फर्श पर देने से उनकी चोच कमजोर हो जाती है जिससे उनकी मृत्यु जल्दी हो जाती है इसलिए कच्ची जमीन पर पंछियों को दाना देना चाहिए।

पूर्व सीनियर पीसीएस अधिकारी पी सी चौधरी ने कहा कि ज़रा सोचे कि आखिर जानवर चिड़ियाघर में क्यों बीमार पड़ते हैं और जंगल में मस्त रहते हैं उन्होने कहा कि सारी बातें हमने सुनी हैं पढी हैं अब सिर्फ़ मानना शेष है

कार्यक्रम में इनोवेशन फॉर चेंज द्वारा लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक किया गया।
नन्ही बच्चियों वागीशा पंत, गिनी सहगल, परनिका श्रीवास्तव तथा बानी चावला ने अपने मीठे स्वर में सेव बर्ड्स विषय पर कविताएं तथा गीत प्रस्तुत किए।

कार्यक्रम में दिवाकर अवस्थी, ओम सिंह ,रीता सिंह मानस चिरविजय,कृष्णानंद राय ,कुसुम वर्मा ,दीपक महाजन,संतोष कुमार पांडेय (सत्यबन्धु) हर्षित सिंह, विशाल, शिखा सिंह ,विद्या भूषण सोनी, सत्येन्द्र सिंह, मंजू श्रीवास्तव, शैल पांडे , मनोज सिंह चौहान , वर्षा वर्मा ,रागिनी श्रीवास्तव ,दीप्ति पंत ,मेजर आशीष चतुर्वेदी ,आदि लोग उपस्थित रहे।

http://www.satyabandhubharat.com

मुख्य समाचार