सिर्फ़ चेहरा देखकर किसी के बारे में जाने यह बाते

25 Apr 2019 16:03:14 pm

चेहरे के आकार से जाने व्यक्ति के स्वभाव के बारें में


ज्योतिषशास्त्र एक ऐसी विद्या हैं जिससे किसी भी व्यक्ति के भविष्य और स्वभाव के बारे में जाना जा सकता हैं। ज्योतिष में ऐसी कई विद्याएं हैं जिनसे मानव शरीर के अंगों से भी आसानी से किसी के व्यक्तित्व के बारे में बताया जा सकता हैं। आज हम बात करने जा रहे हैं चेहरे से व्यक्तित्व की पहचान के बारे में। कहा जाता है कि व्यक्ति का चेहरा एक खुली किताब होती है जो उसके बारे में बहुत कुछ बताती हैं। तो आइये जानते हैं व्यक्ति के चेहरे के अनुसार उसके स्वभाव के बारे में।

* चौकोर या वर्गाकार चेहरा : चौकोर या वर्गाकार चेहरे वाले अधिकांश व्यक्ति साहसी, पराक्रमी, सुव्यवस्थित, अनुशासन प्रिय, अभिमानी, कार्यकुशल और दूरदर्शी होते ऐसे व्यक्ति संकोच नहीं करते हैं।

 


 

* ओवल शेप चेहरा : ओवल शेप फेस बिलकुल अंडे के अकार के जैसा दिखाई देता है जो लोग ओवल शेप फेस वाले होते है ऐसे लोगो का व्यक्तित्व बहुत ही आकर्षक होता है। ऐसे लोग अपने स्वभाव को संतुलित करके चलते है ऐसे लोग हर परिस्थिति में अपने आप को ढाल लेते है। जिन स्त्री या पुरुष का चेहरा ओवल शेप का होता है ऐसे लोग आर्टिस्टिक भी होते है कला में उनकी बहुत रुचि होती है।ओवल शेप वाले लोग शरीर से थोड़ा सा कमजोर होते है।

* गोल चेहरा : गोल या वृत्ताकार मुख वाले थोड़े मोटे, आलसी, ऐसे लोग देखने में आकर्षक होते हैं लेकिन इनमें नीतिगत बुद्धि का अभाव होता है। ऐसे व्यक्ति शर्मीले, मधुर और दयालु स्वभाव के होते आप ऐसे लोग संगीत, कला में भी रुचि रखते हैं। 

* लॉन्ग शेप चेहरा : जिन लोगों का चेहरा अधिक लंबा और पतला होता है ऐसे लोग वे शारीरिक रूप से स्ट्रांग तो होते ही है और इरादों के भी मजबूत होते है। ये लोग अपनी जिंदगी को व्यवस्थित करके चलते है।

* ट्राएंगल शेप चेहरा : जिन लोगो का चेहरा ट्रायंगल शेप या त्रिकोण के सामान होता है ऐसे लोग रचनात्मक प्रवर्ति के होते है किन्तु ये लोग शरीर से थोड़ा दुबले-पतले दिखाई देते है। इनमें क्रिएटिविटी कूट-कूट कर भरी होती है।

* चपटा चेहरा : ऐसे चेहरे वाले जातक की ठोड़ी और माथा उभरा हुआ आप जाने और नाक अंदर की ओर दबी हुई होती अवतल चेहरे वाले जातकों का स्वभाव और गुण उत्तल मुख वालों की तुलना में उल्टा होता हैं।

* उभरा हुआ मुख : उत्तल या उभरे हुए मुख में मस्तक, नाक और ठोड़ी आगे की ओर वक्राकार उभरा हुआ होता है। ऐसे मुखाकृति के लोग उन्नतशील होते हैं। स्वभाव व प्रवृत्ति के अनुसार, ये कोमल, भावुक, सहज, मनोवैज्ञानिक, विचारों में खोए रहने वाले और इन्हें सामाजिक और व्यवहारिक बुद्धि का ज्ञान नहीं रहता।

मुख्य समाचार